Mutual Fund kya hai

 

mutual fund kya hai , kya “म्यूचुअल फंड सही है” यह पिछले दो तीन सालो से काफी प्रचलन में है।क्या वाकई म्यूचुअल फंड सही है? म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सही तरीका क्या है? म्यूचुअल फंड में हम कैसे निवेश कर सकते है? SIP और Lumsum क्या है? इस ब्लॉग पोस्ट में मैंने यही बताया है।
Mutual Fund kya hai

Mutual Fund kya hai

Mutual Fund Kya Hai

“म्यूचुअल फंड सही है” यह पिछले दो तीन सालो से काफी प्रचलन में है।क्या वाकई म्यूचुअल फंड सही है? म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सही तरीका क्या है? म्यूचुअल फंड में हम कैसे निवेश कर सकते है? SIP और Lumsum क्या है? इस ब्लॉग पोस्ट में मैंने यही बताया है।

म्यूचुअल फंड कई कंपनी के शेयर का समूह होता है जिसकी एक अलग प्राइस होती है जिसे nav के नाम से जाना जाता है। इसको एक उदाहरण से समझते है, एक टोकरी (basket) है जिसमे अलग अलग फल है जैसे आम, संतरा, केला, पपीता, अमरूद सबकी अलग अलग प्राइस है और quantity भी अलग अलग है, अब बास्केट की एक प्राइस होगी जिसे nav कहते है। इन फलों में किसी का प्राइस बढ़ेगा किसी का घटेगा उस हिसाब से फुल टोकरी की प्राइस बढ़ती घटती रहती है। इस example में टोकरी म्यूचुअल फंड है, टोकरी का प्राइस nav है,फल कंपनी है और फल का प्राइस उस कंपनी का शेयर प्राइस है। आशा करते है आपको म्यूचुअल फंड समझ में आ गया होगा।
म्यूचुअल फंड में कैसे निवेश करे?


म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए आपको डीमेट अकाउंट की आवश्यकता होगी जो की बैंक में जाकर या ऑनलाइन भी ओपन कर सकते है, कुछ ऑनलाइन ब्रोकर के नाम zerodha, grow, etc, ab to phonepe, Google pay , और भी बहुत सारे ऐप से आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते है।


म्यूचुअल फंड में निवेश का तरीका


म्यूचुअल फंड में दो तरह से निवेश किया जा सकता है SIP और LUMSUM

 

SIP

SIP का फुल फॉर्म systemetic investment plan होता है जिसमे एक फिक्स्ड टाइम interval पर फिक्स्ड अमाउंट निवेश होता रहता है चाहे वह वीकली, मंथली, क्वार्टरली हो या हाफ ईयरली। यह बैंक के RD जैसा होता है पर रिटर्न में बहुत अंतर होता है RD में हर तीन महीने में कंपाउंडिंग होती हैमतलब की हर तीन महीने में ब्याज पर ब्याज मिलता है जबकि sip में डेली कंपाउंडिंग होती है।

LUMSUM

LUMSUM में एक मुस्त रकम म्यूचुअल फंड में निवेश की जाती है इसमें आप अपनी इच्छानुसार जब चाहे तब निवेश करते है। इस तरीके में हम बैंक के फिक्स्ड डिपॉजिट जैसे निवेश करते है इसमें भी रिटर्न में बहुत अंतर दिखाता है, FD में कंपाउंडिंग हर तीन महीने में होती है जबकि म्यूचुअल फंड में डेली कंपाउंडिंग होती है।
आशा करते है आपको इस पोस्ट से कुछ जानकारी मिली होगी।

FAQ:-

1 thought on “Mutual Fund kya hai”

Leave a comment